Wednesday 17 October 2012

चेयरमैन ने चलाया नगर में सफाई अभियान

बेलसंड। धार्मिक पर्वों के शुभारंभ को ध्यान में रखते हुए बेलसंड को साफ-सुथरी तथा हरी-भरी बनाने के लिए नगर पंचायत बेलसंड के चेयरमैन नागेन्द्र झा ने विशेष सफाई अभियान चलाया। इस अभियान के तहत नगर के सभी सफाईकर्मियों को सुबह-सुबह चेयरमैन ने खुद के नेतृत्व में पूरे नगर पंचायत को साफ सुथरा करवाया। सुबह जो बेलसंड गंदा दिख रहा था वह शाम होते -होते बिल्कुल चकाचक हो गया।  
चेयरमैन श्री झा ने कहा कि बेलसंड का दुर्गा पूजा पूरे जिले में प्रसिद्ध है। पूरे इलाके से लोग बेलसंड में दशहरा देखने के लिए आते हैं। लोगों को साफ बेलसंड में घूमने और खरीदारी में आनंद आएगा। विगत दस वर्षों से बेलसंड को बाढ़ ने पूरी तरह डंस लिया है। यहां के व्यापारी वर्ग में प्रशासन के प्रति गहरा रोष था,इन व्यापारियों के दर्द को समझते हुए मैं काफी हद तक बेलसंड को व्यवसाय के केंद्र में पुन: स्थापित करने के प्रयास में लगा हूं। इसी क्रम में नगर प्रशासन दुर्गा पूजा को ध्यान में रखते हुए एक सफाइ
र्
 अभियान चला रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग बेलसंड के प्रति आकर्षित हों और बेलसंड में निवेश करने के लिए आगे आए।
इसके बाद दीपावली, ईद एवं छठ पूजा व अन्य पर्वों को ध्यान में रखते हुए की है।
नगर प्रशासन सभी क्षेत्रों में सफाई एवं स्वच्छता का समुचित स्तर बनाये रखने के साथ-साथ प्रयास करेगा। नागेंद्र झा ने पत्रकारों के प्रश्न का  जवाब देते हुए कहा कि अभियान की सफलता के लिए सभी निगम पार्षदों से उनके क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों का समुचित मार्गदर्शन करने का आग्रह किया कि वे इस अभियान के अन्तर्गत विभिन्न क्षेत्रों में किये जा रहे कार्यों का समय-समय पर स्वयं निरीक्षण करें।
 अधिकारियों को निर्देश दिये कि सड़कों, गलियों व सार्वजनिक स्थानों पर पड़े हुए मलबे को तुरन्त उठा कर प्रत्येक वार्ड में बनाये गए निश्चित स्थान पर डाला जाए।  ढलावों एवं कूड़ेदानों की आवश्यकता अनुसार मरम्मत करायी जानी चाहिए। अधिकारियों को निर्देश दिये कि व्यवसायिक परिसरों, कार्यालय परिसरों, मार्केटों, रिहायशी कालोनियों व धार्मिक स्थलों में प्रतिदिन नियमित रूप से सफाई की जानी चाहिए। नगर के अधीनस्थ क्षेत्रों में पडऩे वाले ढलावों व कूड़ेदानों को धो कर साफ  किया जाना चाहिए तथा उनसे प्रतिदिन कूड़ा उठाया जाना चाहिए। धार्मिक व पर्यटक स्थलों, मार्केटों व मुख्य चौराहों पर सफाई एवं स्वच्छता हेतु विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। सभी जन-सुविधा परिसरों को साफ करके उनमें कीटाणुनाशक दवाईयां छिड़की जाए। स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये गए हैं कि सभी अस्पतालों, डिस्पेंसरियों, कालोनी अस्पतालों के शौचालय ब्लॉकों को प्रतिदिन साफ  करवाया जाए। अस्पताल भवनों में सफेदी करवायी जाए।
नगर पंचायत के चेयरमैन के इस अभियान की चहूंओर तारीफ हो रही है। वार्ड-२ के सोनेलाल पासवान का कहना है कि गुरुजी ने अपने घर जैसा बेलसंड को बना दिया है। उनसे यहीं लोगों ने उम्मीद की थी। उन्होंने अपने सारे चुनावी वादों को पूरा करने के लिए जीतोड़ ताकत लगा दिया है।
वहीं वार्ड-८ के नरेश साह का कहना है कि पहले हमें लगा कि हमारे जाति का चेयरमैन हों लेकिन बाबा ने साबित कर दिया कि बेलसंड का भला सिर्फ नागेंद्र झा ही कर सकते हैं। उन्होंने कर के दिखा दिया। आज बेलसंड में गली-गली में सफाई की उचित व्यवस्था है। लोगों को कूड़ा निकासी के लिए बेहतर व्यवस्था है।
वार्ड न.ं९ के पप्पू राय का कहना है कि आज मैं सुबह जब निकला सैर पर निकला तो आश्चर्यचकित रह गया। मैंने देखा कि बेलसंड के चेयरमैन खुद सफाईकर्मियेां के साथ बेलसंड के मलिन बस्ती में सफाई करा रहे थे। एक समय तक मैं उनका असमर्थ हुआ करता था लेकिन नागेंद्र झा ने मुझे अपना फैन बना लिया।

1 comment:

  1. ye ek imandar kartbyanisht or udarwadi pratinidhi ki pehchan hai jo apne naam se nahi apne kaam se jane jate hai satya ki rah me kante to hai kichad bhi hai lekin phol kanto me hi khilte hai or kamal kichad me hi hota hai

    ReplyDelete