Thursday 14 March 2013

कड़ी सुरक्षा के बीच मैट्रिक परीक्षा शुरू


बेलसंड। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बुधवार को मैट्रिक की परीक्षा शुरू हुई। परीक्षा के प्रथम दिन डीएम डा. प्रतिमा एसके वर्मा ने कई केंद्रों का निरीक्षण कर ड्यूटी पर तैनात दंडाधिकारियों व केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया।
26 परीक्षार्थी अनुपस्थित
अनुमंडल मुख्यालय स्थित तीन केन्द्रों पर बुधवार को मैट्रिक की परीक्षा में प्रथम दिन कुल 1278 परीक्षार्थियों में 26 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। गुरु शरण सिंह उच्च विद्यालय में 451 में से 7, प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय में 390 में से 3 तथा मध्य विद्यालय बेलसंड में 437 में से 16 छात्रएं अनुपस्थित रही। परीक्षा को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए एसडीओ डा. विद्यानंद सिंह व डीएसपी सरयु शर्मा के नेतृत्व में दंडाधिकारी व पुलिस बल मुस्तैद थे।
बादाम व संतरा के सहारे कटा अभिभावकों का समय
मैटिक परीक्षा के दौरान केन्द्रों के बाहर अभिभावक सड़क पर पेड़ों की छाया में बैठे रहे। समय काटने के लिए कहीं पर चना-बादाम का दौर चल रहा था तो कहीं संतरा लोग खा रहे थे। परीक्षार्थी केन्द्र के अन्दर परीक्षा दे रहे थे तो कई अभिभावक राजनीतिक चर्चा में मशगुल रहे। परीक्षा समाप्त होने के बाद छात्रों को लेकर अपने घर रवाना हुए।
आसान सवालों से छात्रों का बढ़ा मनोबल
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन बुधवार को पूछे गये आसान सवालों से परीक्षार्थियों का मनोबल बढ़ा है। परीक्षा देकर केंद्र से बाहर निकलने वाले छात्रों ने कहा कि अधिकांश सवाल  थे। परीक्षा में कुल २० प्रश्नों पूछे प्रश्न पूछे गए थे। प्रश्नों को लेकर परीक्षार्थियों से बातीचत की गई।
सभी प्रश्न उच्च स्तर के थे। अंतर्राष्टïीय आतंकवाद एवं अपने जीवन के लक्ष्य के बारे में पाराग्रााफ लिखना था। उम्मीद से कही आसान प्रश्न पूछे गये जिसका जबाव लिखने में परेशानी नहीं हुई। देव कुमार,छात्र
परीक्षा के  दौरान किसी तरह का तनाव नहीं रहा। प्रश्न पत्र पढऩे को अतिरिक्त समय मिलने से सवाल का जवाब देने में कोई जल्दबाजी नहीं की। किस सवाल को पहले और किसे बाद में लिखना है यह तय करने में आसानी हुई और अपने हिसाब से उत्तर लिखा। उम्मीद से ज्यादा बेहतर परीक्षा गई थी। तैयारी का लाभ मिला है। सभी प्रश्नों का स्तर ठीक था। गुड्डू कुमार
परीक्षा में आसान सवाल पूछे गये। इसके बावजूद विषय को विस्तार से पढऩे वाले छात्रों को सवालों का जवाब देने में कोई कठिनाई नहीं हुई। इसका परिणाम अंक पर दिखेगा। शार्टकर्ट के माध्यम से परीक्षा की तैयारी करने वालों को निश्चित तौर पर समस्या हुई होगी।
 रोहन


No comments:

Post a Comment