Monday 18 June 2012

स्वर्ग सा सुंदर होगा मेरा बेलसंड


                         बेलसंड के चेयरमैन नागेंद्र झा ने संभाला पद
बेलसंड। दोपहर की दिल दहला देने वाली धूप में नगर पंचायत के बाहर हाथों में गुलदस्ता और फूलों की माला लिए नि।गम कर्मियों को इंतजार था नगर पंचायत के नए चेयरमैन का। बेलसंड नगर पंचायत के ब्लॉक स्थिति कार्यालय के बाहर खड़े होकर वे अपने नए चेयरमैन इंतजार कर रहे। निर्धारित समय पर चेयरमैन अपने कार्यालय पहुंच गए। जैसे वह अपने सभी पार्षदों के साथ ऑफिस पहुंचे। हर तरफ से एक ही आवाज गरीबों की आवाज नागेंद्र झा जिंदाबाद। नागेंद्र बाबा जिंदाबाद। निगम कर्मियों ने उन्हें फूल माला देकर उनका स्वागत किया। जिंदाबाद के नारे के बीच हजारों लोगों के अभिवादन के बीच बेलसंड के नवनिर्वाचित चेयरमैन नागेंद्र झा नगर पंचायत के कार्यालय में पहुंचे। नए सिरे से ऑफिस को डेकोरेट किया गया था। सारे लोगों के बैठने के बाद सर्वप्रथम चेयरमैन साहब ने  सभी पार्षदों को तहे दिल से धन्यवाद दिया,जिनके सहयोग से वे निर्विरोध चुनाव जीत कर इस कुर्सी पर बैठे थे। पार्षदों ने भी अपने तरफ से एक ही बात कहीं बाबा यह आपके त्याग का फल है। इसमें हमलोग एक निमित्त मात्र है। इन सब बातों के बीच थोड़ी देर के बाद सबकुछ शांत हो गया। बेलसंड के चेयरमैन ने अपने आगे के योजना के बारे में पार्षदों को बताया कि हमारी सरकार जनता की सरकार है। इसलिए सर्वप्रथम किसी भी निर्णय को अंजाम तक पहुंचाने से पहले जनता के भले और बुरे के बारे में सोच लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमे किसी से कोई दुश्मनी नहीं है। जनता की समस्याओं को दूर करने के लिए किसी भी हद तक मैं जा सकता हूं। मेरे लिए जनता ही सबकुछ है। मुझे आज यह सबकुछ जनता ही ने दिया है। इस बेलसंड की जनता को मैं नहीं भूल सकता हूं। इसलिए किसी भी कार्य को अंजाम तक पहुंचाने के पहले जनता के दर्दों को समझना आवश्यक है। जनता को क्या चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी पूरी तरह से समझ लें कि यह सरकार कमीशनखोरी पर नहीं चलने वाली है। इसमें सभी पार्षद ईमानदार है।

बेलसंड के चेयरमैन ने कहा कि नगर के सारे सड़कों को ढलुआ बनाया जाएगा। गली-कूचों को भी ढाला जाएगा। जहां तक सड़क बन सकती है,वहां तक सड़क का निर्माण होगा। नगर की सफाई व्यवस्था पर उन्होंने कहा कि नगर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त होगी। एक दिन बैठक बुलाकर सफाईकर्मियों को कड़ा निर्देश दिया जाएगा कि नगर में किसी भी प्रकार की गंदगी बर्दाश्त नहंी होगी। गंदगी में कोई भी इंसान जीना नहीं चाहता है। इसलिए नगर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त होगी। अगर कोई भी व्यक्ति के घर शादी या कोई  बड़ा समारोह होगा वहां नि:शुल्क सफाईकर्मी सफाई करेंगे। इस सफाई के लिए उनसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। नगर पंचायत में सफाईकर्मियों की लिस्ट होगी जिसे बोर्ड पर टांगा जाएगा। यहां से कोई भी व्यक्ति सफाईकर्मी का मोबाइल नंबर ले सकेगा।
 नगर की पेयजल समस्या पर बात कहते हुए कहा कि नगर में पेयजल  की समस्या नहीं आएगी। मजाक भरे लहजे में उन्होंने कहा कि चारों तरफ से नदी से घिरे हुए हम है,हमलोगों पर वरूण देवता हर समय मेहरबान है। उन्होंने कहा कि नगर में स्थित पानी टंकी को लेकर मेरे मन में कब से प्रश्न उठ रहा है कि इसका क्या करूं। लेकिन सरकार में न होने के कारण इस के प्रति मैं कुछ कर नहीं सकता था लेकिन अब मैंने ठान लिया है कि नगर पंचायत में पानी टंकी के माध्यम से विशुद्ध पानी का सप्लाई करने की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए अगर मुझे प्रदेश के मुख्यमंत्री महोदय से ही क्यो ना मिलना पड़े। पानी की समस्या से नगर की जनता को कभी भी नहीं जूझना पड़ेगा।
स्वास्थ्य व्यवस्था के बारे में उन्होंने कहा कि नगर की स्वास्थ्य व्यवस्था होगी वल्र्ड क्लास। इसके लिए नगर पंचायत कार्यालय में स्वास्थ्यकर्मियों की एक बैठक बुलाई जाएगी। उसी बैठक में नगर की स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में चर्चा होगी। लोगों को सस्ते-से - सस्ता मेडिकल ट्रीटमेंट की व्यवस्था करना मेरी प्रथम प्राथमिकता है। कहा जाता है कि स्वस्थ शरीर में ही भगवान का वास होता है। इसलिए नगर के प्रत्येक व्यक्ति की स्वास्थ्य मेरी जिम्मेवारी है। पत्रकारेां के एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि नगर में फलेरिया एक आम बीमारी हो गई है। इसके लिए भी मैं डाक्टरों से सलाह-मशविरा करूंगा। जल्द से जल्द कोई ना कोई निदान निकलेगा। प्रदेश सरकार की स्वास्थ्य सेवाओं को सही ढ़ंग से लागू करवाना भी मेरी जिम्मेवारी है। उन्होंने कहा कि लोगों को किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
बाढ की समस्या पर उन्होंने कहा कि बाढ़ को मैं कैसे हल्के में ले सकता हूं। बाढ़ ने मेरे अच्छे खासे डेयरी प्लांट को बर्बाद कर दिया। लोगों को बाढ़ से डरने की जरूरत नहीं है। बाढ से पूर्व ही उसकी तैयारी कर ली जाएगी। किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी। बाढ़ की जिम्मेवारी मैं श्याम सहनी पर छोड़ता हूं। नगर में नाव आदि की व्यवस्था आगे से कर ली जाएगी। लोगों को सही समय पर बाढ़ के बारे में आगाह कर दिया जाएगा।
प्रशासनिक व्यवस्था होगी चुस्त-दुरुस्त। नगर के प्रत्येक चौक पर पुलिस की ड्य़ूटी होगी। इससे कोई भी परींदा नगर में अव्यवस्था ना फैला सकें। किसी भी स्थिति के लिए प्रशासन तैयार रहेगी। लोगों को बिना कमीशन से रिपोर्ट लिखाने में मदद की जाएगी। लोगों में गांधीवादी विचारधारा की अलख जगाना पड़ेगा। बेलसंड की जनता को डरने की आवश्यकता नहीं है। मेरा घर उसके लिए हर समय खुला है। बेलसंड नगर पंचायत में किसी की गुंदागर्दी नहीं चलेगी। गुुदागर्दी करने वालों को जेल के अंदर डाल दिया जाएगा। मेरे स्वर्ग जैसे बेलसंड में अर्मादित होकर रहने वाले लोगों की आवश्यकता नहंी है। बेलसंड के जनता से मैंने शांति कायम रखने का वादा किया है। इसलिए प्रशासन के लोग भी कान खोलकर सुन लें क बेलसंड में किसी भी प्रकार की अशांति बर्दाश्त नहीं होगा।
शिक्षा के अलख को जगाना मेरा प्रथम कर्तव्य है। इस कर्तव्य से मैं मुंह नहीं मोड़ सकता हूं। मैं खुद शिक्षक रह चुका हूं। इसलिए मेरे शासन में शिक्षा के उजाले से सारा बेलसंड जगमगाएगा। शिक्षा के अलख को जगाने के लिए मैं खुद ही किसी भी स्कूल में शिक्षक बन कर पहुंच सकता हूं। मेरे गुरुजनों से नम्र निवेदन है कि बच्चों की शिक्षा में किसी भी प्रकार की कोताही ना बरतें। आप भी एक समय बच्चें थे। उन्होंने कहा कि एक समय शिक्षा के केंद्र के रुप में विख्यात बेलसंड में जैसे लकवा मार गया है। एक समय यहां से एक से एक बच्चें दुनिया में अपना लोहा मनवाते थे। लेकिन अब इस शिक्षा के केंद्र को जैसे घुन ने खा डाला है। मेरे योजना में नगर की शिक्षा व्यवस्था को फिर से दुरुस्त करना भी है। एक समय यहां के हॉस्टल में बच्चें पढऩे के लिए दूर-दूर से आते थे लेकिन आज पता नहीं क्या हो गया। मेरे मन में इसके प्रति एक लगन है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के इस केंद्र को मैं फिर से उभारुंगा।
ऐस तमाम योजनाओं के बारे में नवनिर्वाचित चेयरमैन ने पार्षदों और प्रेस को बताया। इस अवसर पर बेलसंड के तमाम पार्षद,अधिकारी वर्ग के लोग,अधिवक्ता उपस्थित रहें।

No comments:

Post a Comment