Tuesday 25 December 2012

नगर में चापाकल गाडऩे का कार्य शुरू

बेलसंड। आजकल बेलसंड नगर पंचायत में पानी की किल्लत नहीं होगी । कुछ दिनों पहले मंत्रीमंडल के फैसले एवं नगर पंचायत की बैठक में हुए निर्णय के बाद लोगों को पीने के पानी के लिए परेशान नही होना पड़ेगा। बेलसंड में इस फैसले के बाद चापाकल गाडऩे की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नगर पंचायत के वाशिंदों के जरूरत के अनुसार शहर में चापाकल गाड़े जा रहे हैं।
गौरतलब है कि कुछ दिन पहले कैबिनेट ने मुख्यमंत्री चापाकल योजन को मंजूरी दी थी। इसके तहत प्रत्येक विधायक अपने निर्वाचन क्षेत्र में १००-१०० चापाकल लगवा सकेंगे।
 पांच वर्षों तक हर साल विधायकों की अनुशंसा पर हर पंचायत में पांच, नगर निगम के हर वार्ड में तीन, नगर पर्षद के हर वार्ड में दो और नगर पंचायत के हर वार्ड में एक चापाकल लगाया जायेगा। विधान पार्षदों की अनुशंसा पर भी 100-100 चापाकल लगाये जायेंगे। चालू वित्तीय वर्ष में 55240 चापाकल लगाने और अगले तीन वर्ष मेंटेनेंस के लिए 225.29 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गयी है।
अब इसी योजना के तहत नगर पंचायत में चापाकल गाडऩे की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस संबंध में विधायक सुनीता सिंह चौहान के प्रतिनिधि एवं  किसान नेता राणा रणधीर सिंह चौहान ने बताया कि विधायक का लक्ष्य बेलसंड नगर पंचायत को पेयजल की समस्या से मुक्त करने का है। इसके लिए सरकार को स्थानीय निकाय से भरपूर सहयोग मिल रहा है। अगर इसी तरह सहयोग मिलता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब बेलसंड जैसे छोटे निकाय को विश्व स्तर पर पहचान मिलेगी। स्थानीय लोगों को निकाय के विकास कार्यों में मदद करनी चाहिए ताकि प्रशाासन अपना कार्य कर सकें।
इस संबंध में नगर पंचायत के मुख्य पार्षद नागेंद्र झा ने कहा कि बेलसंड के लोगों के सहयोग से विकास कार्यों में मुझे कोई दिक्कत नही हो रही है। जनता के सहयोग से ही आज बेलसंड का सही रूप से विकास हो रहा है। नए साल में बेलसंड नगर पंचायत से पीने के पानी समस्या खत्म हो जाएगी। बेलसंड नगर पंचायत के सभी पार्षदों के सहयोग से बेलसंड पानी टंकी से सप्लाई शुरू करने की योजना पर भी कार्य हो रहा है।

No comments:

Post a Comment